भारत में ₹250 से भी कम होगी कोरोना वैक्सीन । Top 4 Coronavirus Vaccine News

इस लेख में कोरोना वैक्सीन से संबंधित आज की सबसे बड़ी 4 खबर के के बारे में बात करते हैं ।

Top-4-Coronavirus-Vaccine-News-in-India

Top 4 Coronavirus Vaccine News in India

चाइना की कोरोनावायरस ने फिर से पेंट कर दी गीली

रिपोर्ट के मुताबिक चाइना में फिर चेक कोरुना अपना कहार बरसा रहा है यह कोई नहीं है कोरोनावायरस पेशेंट नहीं है लेकिन इस बार की महामारी अलग ही प्रकार की है महामारी का केंद्र रहे वहान में कौन से ठीक होने वाले अधिकांश लोगों के फेफड़ों को जबरदस्त नुकसान पहुंचा है ।
महामारी के केंद्र रहे वहान शहर में फिर से कोरोना के मरीज सामने आ रहे हैं, इस बार जो मरीज आ रहे हैं वह कोई नए इनफेक्टेड मरीज नहीं है बल्कि पहले कोरोना का इलाज ले सूके मरीज फिर से शिकायत कर रहे हैं कि उसकी तबीयत अच्छी नहीं है,  मरीज पहले कोरोनावायरस से इनफेक्टेड थे उसी मरीज के फेफड़ों को बहुत ही हानि पहुंच रही है ।  जबकि कुछ की रिपोर्ट फिर से पॉजिटिव आने के बाद उन्हें क्वॉरेंटाइन किया जा रहा है ।
वहां के मुख्य अस्पताल से ठीक हो गए कोविड-19 के मरीज के नमूने लिए गए थे जिसकी जांच में जानकारी सामने आई है कि इन नमूनों में से 90% मरीजों के फेफड़ों को नुकसान पहुंचा है सामने आई यह रिपोर्ट के मुताबिक मरीज दोबारा संक्रमित पाए गए हैं वहां विश्वविद्यालय के जोनल अस्पताल की देखभाल इकाई के निर्देशक पैंकबांग के नेतृत्व में एक दल अप्रैल से ही ठीक हो चुके 100 मरीजों के स्वास्थ्य की जांच कर रहे हैं ।

भारत में ₹250 से भी कम होगी कोरोना वैक्सीन

सीरम इंस्टीट्यूट का कहना है कि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन भारत में 10 करोड़ कोरोना वैक्सीन विकसित करने के लिए 150 मिलियन डॉलर फंड देगा। वैक्सीन विकसित करने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट Astra Zeneca Or Novavax के साथ काम कर रहा है। दोनों कंपनियों के साथ समझौते के तहत, संस्थान वैक्सीन के लिए अधिकतम 3 डॉलर चार्ज कर सकेगा। गेट्स फाउंडेशन की यह फंडिंग कंपनी को रिस्क मैन्युफैक्चरिंग में सपोर्ट करेगी।

स्वास्थ्य कर्मचारियों को पहले कोरोना वैक्सीन दी जाएगी

एक दूसरी कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबर सामने आ रहे हैं पहला स्वदेशी कोरोना वैक्सीन लॉन्च होने की तारीख सामने आ गई है ऐसा कहा जा रहा है कि 15 अगस्त तक कोरोना वायरस का एंटी डोज देना स्टार्ट कर दिया जाएगा लेकिन यह तय नहीं है कि यह परीक्षण के दौर में होगा या कोरोना से इनफेक्टेड मरीज को दिया जाएगा ।
मॉस्को स्थित गमाल्या संस्थान के वैज्ञानिकों ने पिछले महीने दावा किया था कि वे अगस्त के मध्य तक कोरोना वायरस के खिलाफ पहले टीके को मंजूरी दे सकते हैं। इसका मतलब है कि रूस अगले दो हफ्तों में कोरोना वायरस के लिए एक वैक्सीन लॉन्च करेगा। रूसी अधिकारियों और वैज्ञानिकों ने सीएनएन चैनल को बताया कि वे 10 अगस्त की तारीख या इससे पहले वैक्सीन की मंजूरी के लिए काम कर रहे हैं। गमालया इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि वे 10 अगस्त तक आम जनता द्वारा इस्तेमाल के लिए वैक्सीन को मंजूरी देंगे। लेकिन सबसे पहले फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। 

गवर्नमेंट एम्पलाई के लिए एक अच्छी खबर

संसदीय समिति ने अपने हालिया रिपोर्ट में सिफारिश की है कि कर्मचारी को मिल रही ग्रेच्युटी (Gratuity) की मौजूदा समय सीमा को घटाकर 1 साल कर दिया जाए जो पहले 5 साल के बाद मिलती थी।
संसद की स्थाई समिति ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को सामाजिक सुरक्षा संहिता 2019 कोड ऑफ सोशल सिक्योरिटी पर अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंपी है जो श्रमिकों को जो श्रमिकों के सामाजिक सुरक्षा से संबंधित कानून की जगह लेगी लोकसभा अध्यक्ष को सौंपी अपनी रिपोर्ट में समिति ने कहा है कि इस तरह से प्रावधान संविधान कर्मियों मौसमी मजदूरों लेदर वाले श्रमिकों और दैनिक मासिक वेतन भोगी कर्मचारियों सहित हर तरह के कर्मचारियों के लिए लागू किया जा सकता है समिति ने जोर दिया है कि एक नियोक्ता द्वारा बकाया का भुगतान नहीं करने की स्थिति में एक मजदूर निवारण तंत्र होना चाहिए ।
मुझे आशा है दोस्तों आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा ,हेल्थ से जुड़ी खबरें और हेल्थ के बारे में अपडेट रहने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें ।
दोस्तों ऐसे ही इंटरेस्टिंग हेल्थ न्यूज़ और गवर्नमेंट स्कीम के बारे में सबसे पहले जानने के लिए हमें  टेलीग्राम और फेसबुक पर फॉलो करना ना भूलें.
Sharing

Leave a Comment