एलोवेरा जूस के 5 फायदे । 5 Benefits Of Aloe Vera Juice Hindi

एलोवेरा जिसे हिन्दी में घृतकुमारी कहा जाता है, एक  प्रकार का छोटा सा कटीला पौधा होता है जिसकी पत्तियों में ढेर सारा लिक्विड भरा होता है। एलोवेरा का जूस, बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन होते है जो शरीर को स्वस्थ बनाते है। 

इसके जूस का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है लेकिन आजकल मार्केट में इसका जूस कई फ्लेवर मं मिलता है, जिससे आप आसानी से इसे स्वाद लेकर पी सकते है। एलोवेरा जूस में एंटी – ऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की अधिकांश बीमारियों को ठीक कर देते है। इसे पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता और प्रतिरक्षा क्षमता दोनों का ही विकास होता है। इसे पीने से शरीर में कम होने पोषक तत्वों की भी पूर्ति हो जाती है। एलोवेरा जूस के फायदे निम्मलिखित हैं:

एलोवेरा जूस के फायदे

1.डिटॉक्स जूस 

एलोवेरा जूस एक अच्छा  डिटॉक्सीफिकेशन करने वाला पेय पदार्थ है। हमारे शरीर में कई प्रकार के विषैले तत्व होते है जो स्कीन को खराब कर देते है और बॉडी सिस्टम पर गंदा प्रभाव डालते है। प्रदुषण, जंक फूड, अनहेल्दी लाइफ स्टाइल और कुछ गंदी आदतें  जैसे – स्मोकिंग या ड्रिकिंग आदि से बॉडी में विषैले तत्व पैदा होते है, अगर आप हर दिन एलोवेरा जूस का सेवन करें तो यह तत्व शरीर से खत्म हो जाते है और शरीर को जूस के विटामिन और मिनरल्स मिलते है जो बॉडी को स्वस्थ बनाते है। 

2.वजन घटाना 

हर दिन एक ग्लास एलोवेरा जूस पीने से वजन घट जाता है और सही रहता है। इसे पीने से पाचन क्रिया भी दुरूस्त रहती है। एलोवेरा जूस में कई पोषक तत्व होते है जो शरीर का कमजोर नहीं होने देते है। इसे पीने से हर पल खाने और मंचिंग करने की आदत भी दूर हो जाती है। 

3. दांतों के लिए लाभकारी 

एलोवेरा जूस में एंटीमाइक्रोवाइल प्रॉपर्टी होती है जो दांतों को साफ और जर्मफ्री रखता है। एलोवेरा जूस को माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा के जूस को मुंह में भरने से छाले और बहने वाले खून को भी रोका जा सकता है। इस प्रकार, एलोवेरा जूस, दांतों की समस्या के लिए लाभकारी होता है।

4.एनर्जी बूस्टर  

एलोवेरा जूस एक प्रकार का एनर्जी ड्रिंक होता है जिसे हर दिन पीने से एनर्जी आती है।  एलोवेरा जूस में कई पोषण तत्व, विटामिन और मिनरल्स होते है जो बॉडी सिस्टम को इम्प्रूव करते है और उसे एनर्जी देते है। इसे पीने से शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता भी बढ़ जाती है।

5.हेल्दी स्कीन और हेयर  

एलोवेरा जूस के सेवन से खराब त्वचा सही हो जाती है और उसमें निखार आ जाता है। एलोवेरा जूस के नियमित सेवन से स्कीन हमेशा यंग और ब्राइटर लगती है। ऐसा ही बालों के साथ होता है। एलोवेरा जूस को पीने से बालों में शाइन आती है, रूसी दूर हो जाती है और टेक्सचर भी अच्छा हो जाता है। यह एलोवेरा जूस के कुछ मुख्य फायदे हैं।

तो ये एलोवेरा जूस के 5 फायदे आगे हम विस्तार से एलोवेरा जूस के फायदे के बारे में जानेंगे आशा है आपको ये लेख पसंद आया होगा आगे भी ऐसे महत्वपूर्ण लेख के बारे में जानने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें। 

Disclaimer : यह लेख प्रसारित करने का उद्देश्य आपके साथ जानकारी साझा करने का है यह लेख को कृपया कभी भी मेडिकल सलाह के रूप में ना लें

  दोस्तों ऐसे ही इंटरेस्टिंग हेल्थ न्यूज़ और गवर्नमेंट स्कीम के बारे में सबसे पहले जानने के लिए हमें  टेलीग्राम और फेसबुक पर फॉलो करना ना भूलें.

Sharing

Leave a Comment