कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छे समाचार । Corona vaccine News

यह आर्टिकल में हम बात करेंगे ऑक्सफोर्ड से कोरोना वैक्सीन की खोज को लेकर अच्छी खबर आ रही है.

Corona vaccine News
कोरोना वायरस से जंग के बीच ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अच्छी खबर सामने आ रही है . बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक , ऑक्सफोर्ड ने एक वैक्सीन डेवलप किया है जो काफी सुरक्षित दिख रही है और इम्युन सिस्टम को बढ़ाने में मददगार है . इस वैक्सीन का 1077 लोगों पर ट्रायल किया गया , जिसमें पता चला कि ये ऐसी एंडीबॉडी और व्हाइट ब्लड सेल्स तैयार कर सकती है , जो कोरोना वायरस से लड़ सकते हैं.

 Also Read This  : सैनिटाइजर इस्तेमाल करने के नुकसान

इस वैक्सीन ट्रायल के परिणाम  उम्मीद से भरे हैं , लेकिन अभी ये बताना मुमकिन नहीं है कि ये पूरी तरह से इंसान के शरीर की सुरक्षा कर सकती है या नहीं . इसके लिए अभी ज्यादा से ज्यादा लोगों पर ट्रायल जारी हैं . हालांकि , ब्रिटेन ने इस वैक्सीन के 100 मिलियन डोज का ऑर्डर पहले ही दे दिया है .
वैक्सीन कैसे काम करती है ? • ChAdox1 nCov – 19 नाम की ये वैक्सीन अभूतपूर्व तेजी से बनाई जा रही है . ये चिम्पेंजी में कॉमन कोल्ड करने वाले वायरस को जेनेटिकली इन्जेक्ट करके बनाई जा रही है . इसे काफी बदला गया है , जिससे कि ये लोगों को संक्रमित न करे और कोरोना वायरस की तरह ज्यादा दिखे . • वैज्ञानिकों ने इसके लिए कोरोना वायरस के स्पाइक प्रोटीन का जेनेटिक इंस्ट्रक्शन वैक्सीन में ट्रांसफर किया है . स्पाइक प्रोटीन की मदद से ही कोरोना वायरस मानव कोशिकाओं को प्रभावित करता है . • इसका मतलब ये है कि वैक्सीन कोरोना वायरस जैसी दिखती है और इम्यून सिस्टम इस पर हमला करना सीख सकता है .
The Phase 1 data for our coronavirus vaccine shows that the vaccine raised no safety concerns, did not lead to any unexpected symptoms in those who received it, and was very similar to other vaccines of this type.

— Oxford Vaccine Group (@OxfordVacGroup) July 21, 2020

रिपोर्ट के मुताबिक , अबतक के नतीजे अच्छे हैं और उनसे उम्मीद जगती है लेकिन असली मकसद ये होता है कि क्या ये लोगों के लिए सुरक्षित है . स्टडी ये नहीं दिखा सकता कि क्या वैक्सीन से लोगों को बीमार होने से रोका जा सकता है या कोरोना वायरस के लक्षण ये वैक्सीन कम कर सकती है . यूके के 10 हजार से ज्यादा लोग अगले स्टेज में हिस्सा लेंगे . ” चैलेंज ट्रायल ” भी होता है जिसमें लोगों को जानबूझकर कोरोनावायरस से संक्रमित किया जाता है .
 Also Read This  : Malaria Drugs Policy 2020
आपको जानकारी देखना होगा कि साल के अंत तक किसी न किसी जगह पर खोलना की वैक्सिंग सफलतापूर्वक मत कर ली जाएगी तब तक आप सभी से निवेदन है कि पूरी तरह से नियम का पालन करें मास्क पहने जरूरत के बिना बाहर ना निकले ऐसे ही इंटरेस्टिंग न्यूज़ और हेल्प के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें.

दोस्तों ऐसे ही इंटरेस्टिंग हेल्थ न्यूज़ और गवर्नमेंट स्कीम के बारे में सबसे पहले जानने के लिए हमें  टेलीग्राम और फेसबुक पर फॉलो करना ना भूलें.

Sharing

Leave a Comment