क्या मच्छरों से कोरोनावायरस फैलता है? । Mosquitoes Spread Coronavirus?

Do mosquitoes spread coronavirus?

नमस्कार दोस्तों यह लेख में हम जानेंगे कि अभी कोरोना महामारी चल रही है तो बहुत सारे रास्ते से कोरोना का संक्रमण फैलता है।  वैसे अभी मॉनसून का सीजन शुरू है इस सीजन में मच्छर बहुत ही ज्यादा हो चुके हैं तो हमारे लिए यह भी जानना जरूरी है क्या मच्छर कोरोना फैलाते हैं अगर हां तो क्या करें।
Mosquitoes Spread Coronavirus In Hindi
कोरोनावायरस को लेकर अनेक  स्टडी हो रही है, कोरोनावायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में कैसे फैलता  है उसके ऊपर बहुत सारे रिसर्च (शोध) किए जा रहे हैं. वैसे में अमेरिका की कन्सास स्टेट यूनिवर्सिटी में एक  रिसर्च किया गया इस रिसर्च के अंदर मिले रिजल्ट आधार पर यूनिवर्सिटी की टीम ने मच्छरों से Coronavirus फैलता है या नहीं उसके ऊपर स्टडी की है.  तो आइए देखते हैं क्या मानव शरीर में कोरोना मच्छर के जरिए दूसरे मानव के शरीर में इंफेक्शनफैलता है या नहीं.

यह तीन प्रजातियों को कोरोना से खतरा नहीं

यह रिसर्च में कहा गया है की मच्छर की 3 प्रजातियां जो व्यापक रूप से पाई जाती है, Aedes Aegypti, aedes albopictus, mosquito culex quinquefasciatus यह तीनों कोरोनावायरस को फैलाते नहीं ऐसे शोध में पाया गया है, ज्यादातर तीनों प्रजाति पाई जाती है तो शोध में यह तीनों प्रजाति के मच्छरों के आधार पर स्टडी की गई है दूसरी प्रजाति के मच्छर कोरोनावायरस फैलाते है या नहीं उसके ऊपर अभी शोध जारी है, लेकिन यह निश्चित रूप से हमारे लिए एक अच्छी खबर है कि सबसे ज्यादा पाया जाने वाले मच्छर कोरोनावायरस का संक्रमण फैलता नहीं है.

Also Read This  : कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छे समाचार

अमेरिका कन्सास स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता  ने विश्व स्वास्थ्य संगठन, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) को निश्चित रूप से मच्छर वायरस को फैलाता नहीं है लेकिन आगे अभी हमारी शोध जारी है अभी तक हमने 3 प्रजाति के मच्छर के ऊपर शोध की है दूसरी प्रजाति के ऊपर भी हमारे शोध जारी है।
हां लेकिन एक बात याद रहे मच्छरों से कोरोना नहीं फैलता ऐसा अभी प्रारंभिक शोध में पाया गया है शोध जारी हैं लेकिन मच्छरों से डेंगू मलेरिया और चिकनगुनिया जरूर फैलता है तो मच्छरों से बचें
मच्छर से बचने के उपाय 
  • अपने घर में बिन जरूरी पानी ना भरे।
  • जहां पानी भरा हुआ रहता है उसको जल्द से जल्द निकाल दे।
  • मच्छरदानी का उपयोग करें।
  • नीम का धुआं या मॉस्किटो कॉइल का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • बच्चे को मच्छरदानी में ही सुनाएं।
आशा है दोस्तों आपका मच्छरों को लेकर सवाल सॉल्व हो गया होगा, ऐसे ही हेल्थ से जुड़ी न्यूज़ के बारे में अपडेट रहने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें हेलो.

दोस्तों ऐसे ही इंटरेस्टिंग हेल्थ न्यूज़ और गवर्नमेंट स्कीम के बारे में सबसे पहले जानने के लिए हमें  टेलीग्राम और फेसबुक पर फॉलो करना ना भूलें.

Sharing

Leave a Comment