सैनिटाइजर इस्तेमाल करने के नुकसान, क्या हो सकता है कैंसर?

नमस्कार दोस्तों कोरोना की बीमारी के चलते सैनिटाइजर का उपयोग बहुत बढ़ गया है इसी समय में यह बात भी जान लेनी जरूरी है कि क्या सैनिटाइजर के उपयोग से नुकसान होते हैं तो यह आर्टिकल में हम इसी विषय के ऊपर बात करेंगे।
Disadvantages using sanitizer Hindi
Hello friends, due to Corona’s disease, the use of sanitizer has increased a lot. At the same time it is also important to know if there are disadvantages with the use of sanitizer, then in this article we will talk about this topic.
सैनिटाइजर का इस्तेमाल आपके लिए खतरनाक हो  सकता है अगर आपको भी निसे में से कोई समस्या है, तो बिना सलाह के इसका इस्तेमाल न करें।

 Also Read This  : 8 Tips How To Remove Pimple Marks

सैनिटाइजर को इस्तेमाल करने का तरीका और सैनिटाइजर इस्तेमाल करने के नुकसान

दुनिया में इंसान द्वारा निर्माण की गई हर एक वस्तु का जहां फायदा होता है , वहीं उसके कुछ न कुछ नुकसान भी जरूर सामने आते हैं । कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आज हर शख्स अपनी जेब में सैनिटाइजर रखे हुए है , कुछ लोग तो हर एक – दो घंटे बाद इसका उपयोग करते हैं । कई लोगों को लगता है कि साबुन से हाथ धोने से बेहतर है सैनिटाइजर का उपयोग करना , मगर यह आपकी गलतफहमी सिद्ध हो सकता है।

खुजली, रैशेज

सैनिटाइजर के नुकसान
क्रैक जिन लोगों की त्वचा काफी सेंसिटिव हैं , सैनिटाइजर का उपयोग करने से उनकी समस्या बढ़ सकती है । बच्चों से लेकर बड़ो तक इस बात का सभी को ध्यान रखना चाहिए कि सेंसिटिव स्किन वाले लोग होममेड सैनिटाइजर का ही उपयोग करें । सैनिटाइजर लगाने के बाद धूप में न जाएं और न ही आग के पास जाकर कोई काम करें । खाना पकाने और खाने से पहले सैनिटाइजर नहीं , साबुन के साथ हाथ साफ करें ।

संवेदनशील त्वचा वाले को नुकसान 

सैनिटाइजर का निर्माण करते वक्त इसमें 70 प्रतिशत अल्कोहल का उपयोग किया जाता है । जिस वजह से जिन लोगों की त्वचा अधिक सेंसेटिव हैं , यदि वह सैनिटाइजर का उपयोग दिन में 4 बार से अधिक करते हैं तो उनकी त्वचा पर रैसेज पड़ने का खतरा बड़ सकता है ।

सेनेटाइजर से फेलता है केंसर?

अफवाहों में बात सुनने में आ रही है कि सैनिटाइजर का अधिक उपयोग करने से व्यक्ति कैंसर का शिकार हो सकता है । मगर ऐसा कुछ नहीं है , हां सैनिटाइजर गाड़ी या फिर किसी भी गर्म तापमान वाली जगह पर रखने से पहले आपको एक बार जरूर सोचना चाहिए । मगर सैनिटाइजर का इस्तोल करने से कैंसर जैसी बीमारी का खतरा वाली बात सही नहीं है । सैनिटाइजर आपके मुंह में जाने से हल्की – फुल्की परेशानी दे सकता है , मगर कैंसर नहीं । बच्चों को तो हमेशा होममेड सैनेटाइजर का ही उपयोग करवाना चाहिए । यह उनकी सेहत के लिए फायदेमंद रहता है , क्योंकि होममेड सैनिटाइजर में अल्कोहल मिक्स नहीं होती ।

सेनेटाइजर या साबुन कोन है बेहतर 

सेनेटाइजर या साबुन कोन है बेहतर
लोग हर छोटा काम करने के बाद साबुन से हाथ धोने की बजाय सैनिटाइजर का उपयोग करते हैं । उन्हें लगता है सैनिटाइजर के उपयोग से कीटाणु जल्द खत्म हो जाएंगे , मगर साबुन का उपयोग करने से आप अधिक सेफ रहते हैं । साथ ही आपके हाथों की त्वचा सैनिटाइजर में मौजूद कैमिकल्स की वजह से रुखी होने से भी बच जाती है ।

डॉक्टर के पास तुरंत जाए  

सैनिटाइजर का उपयोग करने पर एक दम से त्वचा पर रैशेज या खुजली होने लगे तो तुरंत साबुन से  हाथ धोएं , मॉइस्चराइजर लगाएं , अगर जल्द आराम न मिले तो जल्द ही स्किन स्पेशलिस्ट के पास जाकर अपना ट्रीटमेंट शुरु करवाएं । उसके बाद घर पर बने ऐलोवेरा , ग्लिसरीन युक्त हैंड सैनिटाइजर का ही उपयोग करें ।

सैनिटाइजर का उपयोग बढ़ा 

In corona disease, the use of sanitizer has increased

कोरोना से पहले केवल 10-20 प्रतिशत लोग ही हैंड सैनिटाइजर का उपयोग किया करते थे । मगर कोरोना के बाद सैनिटाइजर की बिकरी में एक दम से उछाल आया । आज से कुस साल पहले जब स्वाइन फ्लू का कहर आया  था , तब भी लोगों ने सैनिटाइजर का बहोत उपयोग किया  । अब उसके बाद 2020 में  लोगों ने हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करने की हर हद पार कर ली ।

 Also Read This  : Top 6 Simple Exercise That You Can Do At Home

मगर जितना हो सके साबुन से हाथ धोये , सैनिटाइजर का उपयोग तभी करें जब हाथ धोने का कोई आसपास व्यवस्था  न हो । घर – ऑफिस होने पर साबुन के साथ ही हाथ धोएं । हर दफ्तर में हैंड वॉश मशीन लगना जरुरी है । पबल्कि प्लेस पर साबुन से हाथ धोना सेफ नहीं है ।
मुझे आशा है आपको सैनिटाइजर को इस्तेमाल करने का तरीका और सैनिटाइजर के नुकसान उसके बारे में पता चल गया होगा अगर आपको एक लेख पसंद आया है तो हमें फॉलो करना ना भूलें।Disclaimer : यह लेख प्रसारित करने का उद्देश्य आपके साथ जानकारी साझा करने का है यह लेख को कृपया कभी भी मेडिकल सलाह के रूप में ना लें

दोस्तों ऐसे ही इंटरेस्टिंग हेल्थ न्यूज़ और गवर्नमेंट स्कीम के बारे में सबसे पहले जानने के लिए हमें  टेलीग्राम और फेसबुक पर फॉलो करना ना भूलें.

Sharing

Leave a Comment