सरकारी कर्मचारियों को मास्क पहनना अनिवार्य, Side Effects Of Mask

यह आर्टिकल में हम जानेंगे कि सरकारी कर्मचारियों को मास्क पहनना क्यों है अनिवार्य और  मास्क पहनने से हमारे शरीर के ऑक्सीजन सप्लाई पर क्या होता है साइड इफेक्ट तो यह सभी जरूरी इंफॉर्मेशन के बारे में जानने के लिए यह आर्टिकल पूरा रीड जरूर करें।
Corona's Impact On Government Office
Corona Effect Mandatory Mask For Government Employees
देशव्यापी लॉकडाउन अवधि को 30 जून तक बढ़ा दिया गया है। हालांकि, लॉकडाउन के पांचवें चरण में, सरकारी कार्यालयों और सभी उद्योग व्यवसायों को धीरे-धीरे कुछ शर्तों के साथ शुरू किया जा रहा है।
Also Read This  : Herbal Juice
 
कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए केंद्र ने दिशानिर्देश तैयार किए हैं और राज्यों को इन दिशानिर्देशों का पालन करना है। इसके अनुसार, राज्य सरकार ने सरकारी कार्यालयों के लिए नए नियम जारी किए हैं। सरकारी कार्यालय में प्रवेश करने से पहले कर्मचारियों को एक थर्मल स्कैनर द्वारा जांच की जाएगी और सभी कर्मचारियों को तीन लेयर मास्क या एक सामान्य मास्क पहनना आवश्यक होगा, महाराष्ट्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

Corona’s Impact On Government Office

पूरे विश्व में कोरोनावायरस से सभी जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है उसी के साथ भारत में भी इसकी स्थिति बरकरार है। Coronavirus का सामना करते हुए पूरे विश्व काफी समय से उसके सामने लड़ रहा है तभी जब भारत में भी ये महामारी पूरी तरह से फैल चुके हैं, तो अब काफी दिनों के बाद इसका असर जैसे-जैसे कम होता जा रहा है वैसे वैसे बहुत सारी सरकारी कार्यालय भी खोलने का आदेश दे दिया है  लेकिन यह सभी सरकारी कार्यालय को खोलने के लिए सरकार की ओर से काफी दिशा निर्देश और शर्ते दिए गए हैं. तो क्या है यह दिशानिर्देश उसी के बारे में जानते हैं।

Also Read This  : 3D Face Id मास्क

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकारी  कचहरी को क्या आदेश?

राज्य सरकार के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक आधिकारिक परिपत्र इस दिशानिर्देश में कार्यालयों में प्रवेश करने वाले सभी लोगों की दैनिक थर्मल स्क्रीनिंग का आयोजन करेगा। हवा आवन-जावन  के लिए सभी कार्यालय खिड़कियां खुली रखें। सभी कर्मचारियों को कार्यालय समय के दौरान एक ट्रिपल मास्क पहनना आवश्यक है।
संक्रमण को रोकने के लिए, कर्मचारियों को नाक, आंख और मुंह से लगातार छूने से बचना है। सर्दी-खांसी या छींक-के मामले में साफ रूमाल का उपयोग करें, विभाग ने कहा।
कार्यालय में दो कर्मचारियों के बीच कम से कम 3 फीट की दूरी होनी चाहिए। कार्यालय के प्रवेश द्वार पर सैनिटाइज़र प्रदान किया जाना चाहिए और प्रत्येक शौचालय में साबुन और हैंडवाश प्रदान किया जाना चाहिए।
दिन में तीन बार 2% सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन के साथ लिफ्ट बटन, टेबल और कुर्सियां   और अन्य कार्यालय उपकरण जैसे अक्सर उपयोग की जाने वाली वस्तुओं को साफ करें। सभी यात्रियों, प्रिंटर, स्कैनर दिन में दो बार साफ करें, 70% अल्कोहल युक्त सैनिटाइज़र के साथ कीटाणुरहित।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग,मीटिंग रम , बैठक कक्ष , कर्मचारियों को कार्यालय में बैठने, एक साथ भोजन करने और एक जगह इकट्ठा होने से बचना चाहिए।

Also Read This  : Benefits of Banana

Side Effects Of Mask in Hindi

Whatsapp पर इन दिनों एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि फेस मास्क लगाने से स्वास्थ्य को खतरा है क्योंकि इससे ऑक्सीजन की सप्लाई पर असर पड़ता है और शरीर में कार्बन डाई ऑक्साइड की मात्रा बढ़ती है। क्या है इस दावे की सच्चाई, आइए हम आपको बताते हैं।
Mask Side EffectsIn Hindi

हम ऑक्सीजन लेते हैं, कार्बन डाई ऑक्साइड छोड़ते हैं

सामान्य सांस लेने की प्रक्रिया में हम हवा में मौजूद ऑक्सीजन को लेते हैं और शरीर के अंदर बदल चुकी कार्बन डाई ऑक्साइड को बाहर निकाल देते हैं। ये प्रक्रिया निरंतर चलती रहती है। खुली हवा में, खुली नाक और मुंह से सांस लेने पर हमें इसका आभास इसलिए नहीं होता है क्योंकि हम जन्म से ही सांस लेने के आदि हो चुके हैं। लेकिन इन दिनों फेस मास्क लगाने के बाद कुछ लोगों को सांस रुकने, सीने में भारीपन, सिर भारी लगने जैसी समस्याएं सामने आने लगी हैं।

Also Read This  : Types Of Yoga

क्या फेस मास्क लगाने से रुक सकती है ऑक्सीजन सप्लाई?

फेस मास्क लगाने से ऑक्सीजन की सप्लाई रुकेगी या कार्बन डाई ऑक्साइड की मात्रा शरीर में बढ़ेगी, ये बात फेस मास्क की क्वालिटी और मैटीरियल पर निर्भर करती है। अगर मास्क ऐसे मैटीरियल का बना होगा, जिसमें से हवा ठीक से पास न हो पाए, या फिर मास्क बहुत टाइट होगा तो कुछ हद तक समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि कपड़ों से बने मास्क में ये समस्या होने की संभावना लगभग न के बराबर है क्योंकि कपड़ों में हवा के गुजरने के लिए पर्याप्त छिद्र होते हैं।

क्या मास्क पहनें?

दुनिया भर के स्वास्थ्य संगठनों और हेल्थ एक्सपर्ट्स की गाइडलाइन्स के अनुसार सामान्य लोगों को कपड़ों से बने मास्क ही पहनने चाहिए। N95 मास्क सिर्फ डॉक्टर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए हैं। कपड़ों का मास्क पहनने में भी असुविधा है, तो आप एक बार डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं क्योंकि संभव है आपको सांस की कोई तकलीफ हो, जिसके कारण असुविधा हो रही है।

दोस्तों ऐसे ही इंटरेस्टिंग हेल्थ न्यूज़ और गवर्नमेंट स्कीम के बारे में सबसे पहले जानने के लिए हमें  टेलीग्राम और फेसबुक पर फॉलो करना ना भूलें

Sharing

Leave a Comment