आमला और कुदिना का यह रस कोरोना वायरस से बचाव करेगा, homemade herbal juice

In this article, we will learn about how to make homemade herbal amla mint juice to develop immunity.
How To Made herbal  juice At Home In HindiHow-To-Made-herbal–juice-At-Home-In-Hindi
आमला और कुदिना का यह रस immunity प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है. मौसम  भारत में बदल रहा है और मानसून आने की तैयारी में है. कोरोना वायरस के कारण देश में भय भी फैल गया है। इसलिए इस मिक्स सीजन में सर्दी-खांसी होना आम बात है। तो इन बीमारियों से लड़ने का सबसे आसान तरीका है शरीर को मजबूत बनाना और  प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दिया जाय  यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि विटामिन सी, सब्जियां और फल हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं।

शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कैसे बढ़ावा दें?

जब प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए फलों और सब्जियों को चुनने की बात आती है, तो लोगों के पास अक्सर समय नहीं होता है।
हम आपके लिए एक ऐसा जूस लेकर आए हैं जो न केवल आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है, बल्कि आसानि से हो जाता है। यह रस उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है जो इस समय सर्दी, खांसी और बुखार से जूझ रहे हैं।

प्रतिरोधक जूस बनाने के लिए जरूरी चीजें

इस रस को बनाने के लिए आपको आम, अदरक, पुदीने की पत्तियां, धनिया पत्ती की आवश्यकता होगी।

विटामिन सी से भरपूर

धनिया और पुदीने की पत्तियां विटामिन सी से भरपूर होती हैं। कुदिना में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो सर्दी और खांसी की सूजन को दूर करने में मदद करता है। वहीं, जब धनिया की बात आती है, तो एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। धनिया की पत्तियों में डिटॉक्सिफाइंग, जीवाणुरोधी और प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले तेल भी होते हैं।

प्रतिरोधक जूस के क्या फायदे हैं?

आमला  और अदरक के नियमित सेवन से शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ जाती है, जो शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। आमला  को आयन और कैल्शियम का खज़ाना माना जाता है। अदरक में जिन्ज्रोल भी पाया जाता है। अदरक में हर्बल, शामक, एंटीपीयरेटिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। अदरक सर्दी और खांसी के अलावा ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी बहुत अच्छा है।

प्रतिरोधक  जूस बनाने का तरीका

  • आम, अदरक, धनिया पत्ती, पुदीने की पत्तियों को अच्छी तरह से धो लें।
  • सभी सामग्री को एक साथ मिलाएं और उसका ज्यूस निकललो ।
  • इसमें स्वादानुसार नमक, शहद और पिसा हुआ जीरा मिलाएं और इस रस को पी लें।
इस जूस के नियमित सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आप कम बीमार पड़ते हैं। हालांकि, जिन लोगों को खांसी, गले में खराश जैसी समस्याएं होती हैं, वे इस जूस का सेवन न  करे ।

दोस्तों ऐसे ही इंटरेस्टिंग हेल्थ न्यूज़ और गवर्नमेंट स्कीम के बारे में सबसे पहले जानने के लिए हमें  टेलीग्राम और फेसबुक पर फॉलो करना ना भूलें

Sharing

Leave a Comment