3D Face Id Mask New innovative In Gujarat

एक ऐसा मास्क जिसके पहनने के बाद भी लोग आपको आसानीसे पहचान सकते हैं। यह मास्क आज के जमाने का 3D Face Id मास्क भी कहा जाता है। तो आइए जानते हैं आजके नये जमानेके  इनोवेटिव मास्क के बारे में ।
3d face id new innovative mask in gujarat
गुजरात में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन और अब लॉकडाउन में कुछ रियायतें दी गई हैं लेकिन कोरोना के सामने लड़ने वाला पहला हथियार अब innovative बन गया है। ऐसे मास्क बनाते है जो बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं।3D Face Id मास्क गुजरात के कई शहर जेसेकी गांधीनगर और सूरत बना रहे हैं। एक फोटोग्राफर युवक द्वारा बनाया गया 3D Face Id मास्क पर छपे व्यक्ति के चेहरे जैसे  फोटोग्राफ की तरह मास्क  के ऊपर उसके चेहरे का नीचे का भाग प्रिंट आउट किया जाता है। व्यक्ति के चेहरे की फोटो मास्क से एक व्यक्ति के चेहरे का पहचान ना आसन हो जाता है।
Also Read This  : Herbal Juice
मास्क पर किसी व्यक्ति के चेहरे की फोटो को प्रिंट करके बनाया जाता है। जब मास्क से चेहरा ढंका होता है तो किसी व्यक्ति की पहचान करना मुश्किल होता है। अब यह 3D फोटो प्रिंट मास्क की मदद से मास्क पहने किसी भी व्यक्ति की पहचान करने में आसानी होती है। Cotton कपड़े से प्रिंट करके मास्क बनाया जाता है। ये मास्क युवा पुरुषों और महिलाओं के बीच बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं।

गांधीनगर में भी 3D Face Id  मास्क बनाये  जाते है।

कोरोना समय  में, मास्क अब लोगों के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं। फिर गांधीनगर में एक स्टूडियो द्वारा एक 3D मास्क तैयार किया गया है। मास्क की ख़ासियत यह है कि यह लोगों की पहचान को नहीं छिपाता है। इसका मतलब है कि मास्क पहनने के बाद भी आपके सामने वाला व्यक्ति आपको तुरंत पहचान लेगा। आप इस 3D मास्क को 50 रुपये में बना सकते हैं। स्टूडियो में पहले व्यक्ति की फोटो खींची जाती है फोटो खींचने के बाद कंप्यूटर की मदद से उन्हें डिजाइन किया जाता है उसके बाद टेक्नोलॉजी की मदद से कॉटन के कपडे के ऊपर मास्क प्रिंट आउट किया जाता है।  इसे गांधीनगर के एक फोटोग्राफर ने कोरोना महामारी में मास्क को एक नया रूप दिया है ।

Also Read This  : National Dengue Day 2020

कोरोना महामारी के बीच सब थम सा गया है उसकी जगह सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजर, ग्लोज और मास्क ने ले ली है। लोगों ने पता लगाया कि उनकी पहचान छिपनि नही सहिये । पिछले 40 वर्षों से फोटोग्राफी में शामिल थे, सोच रहे थे कि व्यवसाय बंद होने पर क्या करें। वहां, प्रधान मंत्री लॉकडाउन 4 भाषण में, उन्होंने अपने जीवन में आत्मनिर्भरता लाकर कुछ नया करने की प्रेरणा लेकर फेस मास्क बनाना शुरू किया। मास्क की ख़ासियत यह है कि आपकी पहचान जो एक सादे मास्क में छिपी रहती थी वह अब छिपी नहीं होगी, और सामने वाला व्यक्ति मास्क के साथ आपको पहचान सकेगा, और आपकी पहचान बनी रहेगी।

3D Face Id मास्क बनाने की प्रक्रिया

3d face id new innovative gujarat
सबसे पहले व्यक्ति की एक तस्वीर लें और उसे कंप्यूटर में एडिट करें, सप्लीमेंट प्रिंटिंग मशीन में कागज पर एक पिंट लें और इसे 250 डिग्री हीट ड्रायफिट सामग्री को अंडरकोट कपड़े के मास्क पर प्रिंट किया जाता है।

जयंती  रवि जा रही है

अहमदाबाद सिविल हॉस्पिटल कोरोना की वजह से काफी बदनाम हो चुका है और गुजरात हाईकोर्ट ने भी कल एक सख्त कदम उठाते हुए कोरोना और सिविल हॉस्पिटल को लेकर सही और गलत करने को लेकर एक अंदेशा दिया है। हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति सिविल में कभी सरप्राइज विजित कर करेंगे ऐसे में अगर कहीं भी क्षति देखने को मिलती है तो कड़े कड़े कदम उठाए जाएंगे। एसा सुनते ही जयंती  रवि  सिविल हॉस्पिटल में पहुंच गए और वहां जाकर उन्होंने हॉस्पिटल की व्यवस्था का जायजा लिया । ऐसा कहा जा रहा है जयंती रवि को किसी भी समय पद परसे से हटाया जा सकता है लेकिन BJP के सूत्रों के मुताबिक ऐसा आसान नहीं है , इस वक्त एसा करना मुन्किन  नहीं है , किन योग्य समय आने पर उसका निर्णय होगा

दोस्तों ऐसे ही इंटरेस्टिंग हेल्थ न्यूज़ और गवर्नमेंट स्कीम के बारे में सबसे पहले जानने के लिए हमें  टेलीग्राम और फेसबुक पर फॉलो करना ना भूलें

Sharing

Leave a Comment